शनिवार, 17 अगस्त 2019

मुज़फ्फरपुर से काठमांडू का यात्रा

                   दिनांक 11 अगस्त 2019 को सुबह में  मै और पिता जी (सत्येन्द्र कु पाठक)  मिथिला एक्सप्रेस से मुजफ्फरपुर से रक्सौल गया और वहां से टमटम से बिरगंज गया या यात्रा मेरे लिए जीवन का पहला यात्रा दूसरे देश की राजधानी के लिए था  मैंने इसके पहले कभी भी  किसी देश की राजधानी में नहीं गया था  इस कारण से मेरे लिए रोमांचकारी यात्रा था बीरगंज में बहुत से गाड़ियां काठमांडू के लिए चलती है यहां से बस एवं छोटी गाड़ी द्वारा काठमांडू जाया जा सकता है मैंने बीरगंज से छोटी गाड़ी से सफर करना बेहतर समझा क्योंकि छोटी गाड़ी कम समय में काठमांडू शार्टकट रास्ते से ले जाती है और बड़ी गाड़ी रात्रि में ज्यादा चलती है और उसका रास्ता थोड़ा ज्यादा दूरी को बनता है छोटी गाड़ी भारतीय मुद्रा में ₹350 में बीरगंज से काठमांडू तक पहुंचा देती है छोटी गाड़ी लेना सही समझा ₹360 देकर के छोटी गाड़ी को मैंने अपना सीट आगे वाला बुक कराया और काठमांडू के लिए निकल पड़ा बीरगंज से काठमांडू के लिए 1:00 बजे दिन में गाड़ी खोला इसके पहले मैंने भारतीय मुद्रा को नेपाली मुद्रा में बदलवाया क्योंकि नेपाल में दोनों मुद्राए चलती है मगर नेपाली मुद्रा रख लेने से फायदा यह होता है कि किसी को भी देने में सहूलियत होती है भारतीय मुद्रा को नेपाली मुद्रा में बदलने के लिए बॉर्डर पर बहुत सारे लोग मुद्रा को लेकर बैठ जाते हैं ₹1000 को ₹1600देते हैं भारतीय मुद्रा ₹1000 का ₹1600 नेपाली मुद्रा में बदलावाया और गाड़ी 1:00 बजे यहां से चली रास्ते में बहुत सारे पेड़ पौधे नदियां झरने मिले  रास्ता बीरगंज से काठमांडू का जो है बहुत ही सुंदर है काफी ऊंचे ऊंचे पहाड़ वादियां पहाड़ों में बसे हुए गांव लोगों का जीवन और होटल  काफी सुंदर है और यहां पर गर्मी बिल्कुल ही नहीं है तकरीबन 8:00 बजे रात में गाड़ी ने  काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर के पास उतार दिया जिसे गौशाला मोड कहा जाता है यहां पर हैं मैंने ₹1000 में होटल लिया और रात्रि विश्राम किया.

                    Note - To visit Kathmandu, one can travel from Veeraganj (Nepal), Bhita Mor, Sitamarhi (Bihar), the border of Raxaul, Bihar India. Indian people do not need any kind of visa and passport to go here. Just travel with your id proof)